E-Insurance Account: कैसे खोलें ई-इंश्योरेंस अकाउंट, कौन-से डॉक्युमेंट्स जरूरी, कहां करना होगा आवेदन?
ई-बीमा खाता (इलेक्ट्रॉनिक बीमा खाता) बीमा क्षेत्र का एक तरह का डीमैट खाता है। यह आपको अपनी सभी बीमा पॉलिसियों को, चाहे वे जीवन बीमा हों, स्वास्थ्य बीमा हों या किसी अन्य प्रकार की हों, उन्हें एक ही स्थान पर इलेक्ट्रॉनिक रूप से संग्रहीत करने में मदद करता है। इसे इंश्योरेंस रिपॉजिटरी के पास खोला जाता है.
आसान शब्दों में कहें तो ई-बीमा खाता आपके बीमा संबंधी दस्तावेजों को संभालने का एक डिजिटल तरीका है. इसके कई फायदे हैं, जैसे:
- सुरक्षा: आपके पॉलिसी दस्तावेजों के खोने या चोरी होने का जोखिम कम हो जाता है.
- सुविधा: आप अपनी सभी पॉलिसियों को एक ही जगह पर देख सकते हैं.
- केवाईसी में आसानी: एक बार अपना केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) जमा करने के बाद, आपको भविष्य में किसी भी नई पॉलिसी के लिए इसे دوباره (दोबारा) जमा करने की आवश्यकता नहीं पड़ती.
ई-बीमा खाता खोलना निःशुल्क और आसान है. अधिक जानकारी के लिए आप अपनी बीमा कंपनी या इंश्योरेंस रिपॉजिटरी से संपर्क कर सकते हैं.
कैसे करना होगा आवेदन?
IRDAI ने ई-इंश्योरेंस अकाउंट के लिए 4 इंश्योरेंस रिपॉजिटरी को अधिकृत किया है. इन रिपॉजिटरीज के पास आपकी पॉलिसी डिजिटल फॉर्मेट में संग्रहित रहेंगी. ये रिपॉजिटरी हैं - CAMS इंश्योरेंस रिपॉजिटरी, कार्वी (KARVY), NSDL डेटाबेस मैनेजमेंट और सेंट्रल इंश्योरेंस रिपॉजिटरी ऑफ इंडिया (CIRI).
1. ई-इंश्योरेंस अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले इन चार में से किसी एक का चयन करना होगा.
2. इनकी वेबसाइट पर जाकर ई-इंश्योरेंस अकाउंट फॉर्म डाउनलोड करना होगा और भरना होगा.
3. अब E-IA फॉर्म को KYC डॉक्युमेंट्स को अपनी इंश्योरेंस कंपनी के ब्रांच ऑफिस में जमा करना होगा. आप कुरियर से भी पोस्ट कर सकते हैं.
4. आवेदन स्वीकार होने और वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा होने के बाद 7 दिन के भीतर ई-इंश्योरेंस अकाउंट खुल जाएगा.
ये प्रक्रिया पूरी तरह निशुल्क है यानी इसके लिए आपको एक रुपये भी नहीं देने होंगे.
कौन-से डॉक्युमेंट्स होंगे जरूरी?
1.
आधार कार्ड (Aadhaar)2. पैन कार्ड (PAN Card)
3. पहचान का प्रमाण (Identity Proof)
4. जन्मतिथि का प्रमाण (DOB Proof)
5. पते का प्रमाण (Address Proof)
6. पासपोर्ट साइज फोटो
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